ट्रेडिंग खेल







+

कैसे अंतरराष्ट्रीय व्यापार एक देश की अर्थव्यवस्था को प्रभावित करता है? यह प्रदान की गई या इस पेज की सामग्री योगदान दिया है जो कार्यक्रम या एनजी शिक्षा के भागीदारों में से लोगो को सूचीबद्ध करता है। कार्यक्रम 1. छोटे समूहों में वर्ग फूट डालो और खेल की स्थापना की। वे एक काल्पनिक व्यापार खेल में भाग लेंगे कि छात्रों को बताएं। पांच समूहों में वर्ग फूट डालो और प्रत्येक समूह में निम्नलिखित देशों में से एक आवंटित: ब्रिटेन, चीन, कोलंबिया, सऊदी अरब, और घाना। निम्नलिखित निर्यात और कारोबार के दौरान संदर्भ के लिए बोर्ड पर उनके मूल्यों की सूची: प्रति यूनिट सोना 5 अंक प्रति इकाई तेल 4 अंक प्रति यूनिट लकड़ी, 3 अंक प्रति यूनिट इलेक्ट्रॉनिक्स-2 अंक प्रति यूनिट कॉफी-1 अंक थिसिस से लगभग दस व्यापार कार्ड की एक यादृच्छिक सेट के साथ प्रत्येक समूह प्रदान करें। 2. खेल के उद्देश्यों का परिचय। प्रत्येक छात्र किसी दूसरे देश से उत्पादों के लिए अपने देश के माल व्यापार से सबसे अधिक अंक प्राप्त करने के लिए उद्देश्य है कि छात्रों को बताएं। प्रत्येक टीम अपने देश के लायक प्रतिनिधित्व करता है कि व्यापार कार्ड का एक सेट के साथ शुरू होगा। खेल किसी अन्य के लिए कारोबार किया जा सकता है किसी दूसरे देश के साथ व्यापार कर सकते हैं किसी भी देश के अर्थ "मुक्त व्यापार,", और किसी भी आइटम और / या उत्पाद की राशि के लिए अनुमति देता है। वे रचनात्मक अपने उत्पादों को बाजार या अधिक वांछनीय कुछ के साथ अंत करने के लिए उत्पादों को जोड़ सकते हैं कि छात्रों को समझाओ। 3. कारोबार के पहले दौर का संचालन। खुले व्यापार के दस मिनट के लिए अनुमति दें। उसके बाद निम्न की घोषणा: दुनिया की स्थिति: दुनिया में तेल की अत्यंत दुर्लभ है और बहुत अधिक महंगा है, जिससे तेल से बाहर चल रहा है। परिणाम: दो अंक से तेल का बढ़ता लायक। बोर्ड पर बिंदु सिस्टम अपडेट तेल के लिए प्रति इकाई अंक में वृद्धि को प्रतिबिंबित करने के लिए। 4. व्यापार के दूसरे दौर का संचालन। व्यापार के लिए दो अतिरिक्त मिनट के लिए अनुमति दें। खत्म हो गया है कि व्यापार के समय की घोषणा और समूहों अंक मिलान है। 5. एक नई स्थिति को प्रतिबिंबित करने के लिए परिणामों को समायोजित करें। देखने के लिए निम्नलिखित दुनिया की स्थिति और परिणाम प्रस्ताव यह कैसे प्रभावों अंतिम परिणाम: दुनिया की स्थिति: घाना अपनी इलेक्ट्रॉनिक्स सस्ता कर रही है, नकली इलेक्ट्रॉनिक्स बनाने के लिए सीखता है। परिणाम: घाना प्रत्येक देश से एक इलेक्ट्रॉनिक इकाई लेता है। पुन: मिलान अंक और सबसे अधिक अंक हासिल करने वाले बाहर आंकड़ा। 6. छात्रों को वे क्या सीखा है पर दर्शाते हैं। निम्नलिखित प्रश्नों पर चर्चा करें: किसी भी देश वे शुरू से खेल अमीर या गरीब खत्म किया? कौन सा? यह एक अमीर देश होने के लिए कैसा था? एक गरीब देश? यह व्यापार करने के लिए आसान है या मुश्किल था? क्यों? किसी भी देश विशेष रूप से शक्तिशाली या शक्तिहीन महसूस किया? कौन सा आइटम सबसे अधिक लोकप्रिय थे? जो कम से कम लोकप्रिय थे? क्यों?